मेन्यू

ऑडिट रिपोर्ट

अनुपालन
Haryana

वर्ष 2023 की प्रतिवेदन संख्या 1:- भारत के नियंत्रक-महालेखापरीक्षक का 31 मार्च 2021 को समाप्त वर्ष के लिए अनुपालन लेखापरीक्षा प्रतिवेदन-2

दिनांक जिस पर रिपोर्ट की गई है:
Wed 22 Mar, 2023
शासन को रिपोर्ट भेजने की तिथि
सरकार के प्रकार
राज्य
क्षेत्र सामाजिक कल्याण

अवलोकन

संक्षिप्त अवलोकन

31 मार्च 2021 को समाप्त वर्ष के लिए हरियाणा सरकार की अनुपालन लेखापरीक्षा
प्रतिवेदन -2 पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट में, जिला योजना, नगर निकायों को स्टाम्प शुल्क भाग के रूप में लगाए गए नगर शुल्क का स्थानांतरण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के कार्यान्वयन संबंधी तीन विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षा और अधिकता, अनियमित, निष्फल व्यय, परिहार्य भुगतान, राज्य सरकार को नुकसान, नियमों और कार्यक्रमों के कार्यान्वयन में कमियों आदि से संबंधित 17 अनुच्छेद शामिल हैं.

जिला योजना लेखापरीक्षा का विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षा

2018-19 से 2020-21 तक प्रगतिशील वर्षों में आवंटन राशि में उल्लेखनीय गिरावट आई है यानी 2018-19 में ₹700 करोड़ से 2020-21 में ₹200 करोड़ हो गई है। जिला योजनाओं को तैयार करने  और मुख्यालय को काफी देरी से भेजा गया जिससे काम शुरू करने में देरी हुई और परिणामी राशि का नुकसान हुआ। विभिन्न मुख्य योजना और विकास अधिकारियों (सीपीडीओ) को विवेकाधीन आधार पर एकमुश्त राशि आवंटित की गयी, पर उनकी वास्तविक आवश्यकता और अंतर्निहित उद्देश्य की पहचान, जिसके लिए धन का उपयोग किया जाना आवश्यक था, का आकलन नहीं किया गया था

नगर निकायों को स्टाम्प शुल्क भाग के रूप में लगाए गए नगर शुल्क का स्थानांतरण का विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षा

2016-17 से 2020-21 के दौरान नगरपालिका निकायों के कारण वर्ष के अंत में बकाया नगरपालिका करारोपण ₹ 663.35 करोड़ (मार्च 2018 के अंत में) से ₹ 2,178.98 करोड़ (मार्च 2021 के अंत तक) के बीच थी। नगरपालिका निकायों को निधियों के हस्तांतरण में देरी हुई थी और राज्य सरकार की विभिन्न कार्यात्मकताओं द्वारा अपनाई गई संपूर्ण प्रक्रियाओं में कमियां/आंतरिक नियंत्रण का अभाव देखा गया था।

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के कार्यान्वयन की विषय विशिष्ट अनुपालन लेखापरीक्षा

अनुचित पहचान, गैर-सत्यापन और पीएम-किसान योजना की निगरानी में चूक के कारण, राज्य सरकार के पेंशनरों को ₹ 131.40 लाख के लाभ वितरित किए गए थे। इसके अतिरिक्त, अपात्र हितग्राहियों को वितरित राशि की वसूली न होना, ₹ 420.38 लाख की राशि के प्रशासनिक व्यय की अप्राप्ति, परियोजना अनुश्रवण इकाई की स्थापना न करना तथा भौतिक सत्यापन के लक्ष्य की प्राप्ति न होना था।

अनुपालन लेखापरीक्षा अनुच्छेद में संदिग्ध गबन, निष्फल और परिसमापित नुकसान की वसूली, निविदा आकलन में अनियमितता, विकास कार्यों के कारण ठेकेदारों को अनियमित भुगतान, पेंशनभोगियों/पारिवारिक पेंशनभोगियों के भुगतान में अनियमितता, कम दावे के कारण हानि और जमा करने में देरी के उदाहरण शामिल हैं। दावों, परिहार्य अतिरिक्त व्यय के साथ-साथ राजस्व की हानि पर ध्यान दिया गया।

 

ऑडिट रिपोर्ट डाउनलोड करें