सहायता

विभिन्न फाइल फार्मेटों हेतु सूचना पर विचार करना

इस वेबसाइट में कुछ ऐसे विषय निहित हैं जो गैर-एचटीएमएल फार्मेट में उपलब्ध हैं। ये शायद ठीक से दृष्टलव्य न हों, यदि आपके ब्राउज़र में अपेक्षित प्लग-इन उपलब्ध न हो।

उदाहरण के लिए एडोब एक्रोबेट पीडीएफ फाइल को देखने के लिए एक्रोबेट रीडर सॉफ्टवेयर अपेक्षित है। यदि आपने अपने कम्प्यूटर पर इस सॉफ्टवेयर को स्थापित नहीं किया है, तो इसे आप मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आपकी आवश्य्कता हेतु कुछ प्लग-इन की निम्नलिखित तालिका सूची इस प्रकार है।

स्क्रीन रीडर एक्सेस

भारत के नियंत्रक-महालेखापीक्षक भारत सरकार की वेबसाइट को वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) वेब कंटेंट एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन्स (WCAG) 2.0 लेवल AA के साथ एकीकृत किया गया है। यह स्क्रीन रीडर जैसी सहायक तकनीकों का प्रयोग करके वेबसाइट को दृष्टिवगत दोष एक्सेस वाले लोगों को भी सक्षम बनाया जा सकेगा। वेबसाइट की सूचना जेडब्ल्यूएस जैसी विभिन्न स्क्रीन रीडर्स के साथ सुलभ है।

और अधिक पढें

स्पीच रिकॉग्नीशन सपोर्ट

वेबसाइट की सूचना विभिन्न स्पीच रिकॉग्नीशन सपोर्ट सॉफ्टवेयर जैसे ड्रैगन नैचुरली स्पीकिंग के साथ-साथ विंडोज विस्टा और विंडोज़ 7 ऑपरेटिंग सिस्टम में उपलब्ध स्पीच रिकॉग्नीशन सपोर्ट के साथ सुलभ है। यह गतिशीलता बाधाओं वाले लोगों, दृष्टििदोष समस्या वाले लोगों और वरिष्ठट नागरिकों को स्पीच रिकॉग्नीशन सपोर्ट जैसे सॉफ्टवेयर के सहयोगी तकनीकों का प्रयोग करके वेबसाइट तक अभिगम करने में सक्षम बनाएगा।

और अधिक पढ़ें

खोज सुविधा का प्रयोग करना

यह खोज सुविधा पृष्ठोंप के शीर्ष दाहिनें कोने पर उपलब्ध है। मूलभूत खोज साइट शीर्षक अथवा यूआरएल में शब्द या वाक्यांश का प्रयोग करते हुए वेबसाइट खोजने में आपकी सहायता करेगा।.

आरएसएस फीड क्या है और इसका प्रयोग कैसे करना है?

आरएसएस (रिच साइट समरी) नियमित रूप से बदलने वाले वेब विषय को दर्शाने का एक फार्मेट है। कई समाचार संबंधी साइट, वेबलॉग और अन्य ऑनलाइन पब्लिसर एक आरएसएस फीड के रूप में अपने विषय को उनको सिंडीकेट करते है, जो भी इसका इच्छुक हो।

आरएसएस ऐसे लोगों की समस्यायें दूर करता है जो नियमित रूप से वेब का प्रयोग करते हैं। इससे आप आपनी रूचि की साइट से नवीनतम विषय निकालकर आसानी से ले सकते हैं। आपको प्रत्येक अलग-अलग साइट देखने की आवश्यिकता नहीं पड़ेगी और आपका समय बचेगा। आप प्रत्येक साइट के ईमेल न्यूजलेटर को ज्वॉइन किए बिना अपनी गोपनीयता सुनिश्चिपत कर सकते हैं।

फीड रीडर अथवा न्यूज एग्रीगेटर सॉफ्टवेयर विभिन्न साइटों से आरएसएस फीड की अनुमति देता है और आपको पढ़ने और उसके उपयोग के लिए डिस्प्ले करता है।

विभिन्न प्लेटफार्म के लिए आरएसएस रीडर्स के कई प्रकार उपलब्ध हैं। कुछ लोकप्रिय फीड रीडर्स में एम्फेटेडेस्क एक्सटर्नल वेबसाइट शामिल होते हैं जो नए विन्डो (विंडोज, लिनक्स, मैक), फीडरीडरr External website that opens in a new window (विंडोज) और न्यूजगेटर External website that opens in a new window (विंडोज इंटेग्रेट्स – आउट लुक से जुड़े) में खुलते हैं। कई और वेब आधारित फीडरीडर्स भी उपलब्ध हैं। माई याहू External website that opens in a new windowब्लॉगलाइन्स External website that opens in a new window , और गूगल रीडर External website that opens in a new window लोकप्रिय वेब आधारित फीड रीडर्स हैं।

यदि आपके पास अपना फीड रीडर हैं तो यह साइट खोजने का मामला है जो कंटेट सिंडीकेट करता है और आपके फीड रीडर्स चेक की सूची में आपका आरएसएस फीड जोड़ता है। कई साइटें छोटी आईकन के साथ एक्रोनिम्स आरएसएस, एक्सएएमएल अथवा आरडीएफ आपको बताते हैं कि फीड उपलब्ध हैं।

जब आप आरएसएस फीड रीडर का चयन करते है, तो यह आरएसएस फीड सब्सक्राइब करने का समय है।

आरएसएस फीड कैसे सब्सक्राइब किया जाए?

  • अपने आरएसएस फीड रीडर के निर्देशों का पालन करें। प्रत्येक आरएसएस फीड रीडर थोड़ा अलग है।
  • एक वेबसाइट या फीड के ब्लाग पर आरएसएस आईकन या बटन पर जाकर बायें क्लिक करें और देखें कि क्या आरएसएस फीड में सब्सक्राइब में सहायता की सूचना मिलेगी।
  • एक वेबसाइट या फीड के ब्लाग पर आरएसएस आईकन या बटन पर जाकर दायें क्लिक करें, लिंक स्थान को कॉपी करें और अपने आरएसएस फीड रीडर में यूआरएल पर पेस्ट करें।
  • एक वेबसाइट या फीड के ब्लॉक पर अपने विशेष आरएसएस फीड रीडर का बटन खोजें, क्लिक करें और निर्देशों का पालन करें।

साइटमैप

आप इस साइट के विषयों को पूर्णतया देखने के लिए साइटमैप पेज पर जाकर देख सकते हैं। आप साइट लिंक पर क्लिक करके आस-पास भी जा सकते हैं।

फीडबैक/सुझाव

भारत के नियंत्रक-महालेखापरीक्षक में सुधार हेतु आप अपनी टिप्पणियों, फीडबैक, सुझाव और विचारों को प्रस्तुत करने के लिए फीडबैक फार्म का प्रयोग कर सकते हैं।

क्या आपको और भी कोई सहायता चाहिए?

यदि आपको और भी कोई सहायता चाहिए तो कृपया हमसे संपर्क करें

Go to the top